Asia Cup Cricket 2023: एशिया कप के आयोजन .

Asia Cup Cricket 2023: एशिया कप की घटना की तारीख सामने आ गई है। हालांकि वेन्यू अब तक फाइनल नहीं हो सकता है। पाकिस्तान को टूर्नामेंट की मेजबानी मिली है, लेकिन भारत के पाकिस्तान नहीं जाने के कारण इसकी स्थिति तटस्थ वेन्यू पर धारणा जाने की चर्चा है। लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड इस बात पर अड़ा है कि टूर्नामेंट के 4 से 5 मैच के मेजबान देश में होने चाहिए। क्रिस्टोफर के नजम सेठी का कहना है कि जल्द इसे हल निकल सकता है। कई अधिकारी अभी भारत के दौरे पर भी हैं।


एशिया कप के सभी फैंस का इंतजार है। ऐसा इसलिए क्योंकि टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच रोचक मुलाकात देखने को मिलेगी। घटना को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ से लगातार बयान आ रहे हैं। एशियन क्रिकेट काउंसिल की ओर से टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को दी गई है। लेकिन टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर भी संशय बना हुआ है। स्पष्ट रूप से कहा गया है कि टीम इंडिया टूर्नामेंट में पाकिस्तान नहीं जाएगा। वहीं चिपका भी इस जाड़ा पर आ गया है कि पूरा टूर्नामेंट न्यूट्रल वेन्यू पर नहीं हो सकता है। उसने हाईब्रिड मॉडल की पेशकश की है, इस पर अगले 2-3 दिनों में अंतिम निर्णय हो सकता है।


पाकिस्तान से बात करते हुए पड़ोसी के साथ नजम से के लिए कहा कि एशिया कप के अंदर 2-3 दिन के अंदर कोई फैसला हो सकता है। उन्होंने कहा कि टूर्नामेंट के 5 मैच पाकिस्तान में होंगे। उसके बाद बचे हुए मैच न्यूट्रल वेन्यू पर हो सकते हैं। पूरा मैच अगर पाकिस्तान के बाहर होते हैं, तो हम टूर्नामेंट में नहीं उतरेंगे। अब हमारे हाईब्रिड मॉडल को लेकर सभी सदस्यों में चर्चा हो रही है कि यह एक अच्छी सलाह है और इसे आगे बढ़ाया जा सकता है। जानकारी के अनुसार, 2 से 16 सितंबर के बीच बैनर के विज्ञापन जा सकते हैं।


नजम सेठी ने कहा कि हम लंदन में मैच के लिए तैयार हैं। लेकिन दुबई में इस घटना के होने से हमें खुशी होगी, क्योंकि वहां पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका के लोग बड़ी संख्या में रह रहे हैं। ऐसे में हर मैच हाउसफुल होगा। वहीं श्रीलंका में टूर्नामेंट होने पर केवल मेजबान देश के मैच में ही दर्शक आते हैं। वहां टिकट से कोई कमाई नहीं हो जाती है। उन्होंने कहा कि ऐसे में हम लॉर्ड्स में मैच कर सकते हैं। वहां से किसी समझौते के संबंध में जानकारी जुटाई है


एशिया कप के एक से अधिक वेन्यू पर होने से टीम में आने और रहने का खर्च कौन तय करेगा। इस पर नजम सेठी ने कहा कि यह पूरा खर्च एशियन क्रिकेट काउंसिल द्वारा किया जाएगा। अकेले हो कि एशिया कप में भारत और पाकिस्तान सहित 6 देश उतर रहे हैं। बांग्लादेश, अफगानिस्तान, श्रीलंका और नेपाल में शामिल हैं। यह भारत में अभिनेता-नवंबर में भारत में होने वाले ऑस्ट्रेलिया विश्व कप की तैयारी के तौर पर इस टूर्नामेंट को देखा जा रहा है



Comments